पीरियड में दर्द के लिए 6 आजमाए हुए और सही उपाय

0
23

आपकी mc के दौरान ऐंठन और सूजन से निपटने का सबसे अच्छा तरीका आपको जानना है। यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं।

loading...

PMS के लक्षण और क्या है परेशानी

मुंहासे, मिजाज, सूजन और मासिक धर्म में दर्द प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के कुछ लक्षण हैं, जो हर महिला अनुभव करती है। लेकिन PMS के लक्षणों को आप आसानी सी कम कर सकते हैं|

जब एक महिला को मासिक धर्म होता है, तो उसे पेट के निचले हिस्से, पीठ के निचले हिस्से और ऊपरी पैरों में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। यदि आपकी ऐंठन की समस्या अचानक गंभीर हो जाती है या आपको 25 वर्ष की आयु के बाद पहली बार गंभीर ऐंठन का अनुभव होता है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

loading...

period me dard

मासिक धर्म के दर्द को कम करने के तरीके

हीटिंग पैड से लीजिये मदद

हीटिंग पैड की मदद से पीरियड्स की ऐंठन को कम किया जा सकता है। जब पेट या पीठ पर लगाया जाता है, तो गर्मी मांसपेशियों के संकुचन को कम करके और तुरंत राहत प्रदान करके दर्द को कम कर सकती है। द जर्नल ऑफ फिजियोथेरेपी में मार्च 2014 में प्रकाशित एक अन्य समीक्षा ने पुष्टि की कि मासिक धर्म ऐंठन को कम करने में गर्मी प्रभावी है।

See also  बिना दवा गोली या कंडोम के प्रेगनेंसी रोकने के उपाय और प्रेग्नेंट होने से बचने के तरीके

कसरत करना है जरुरी

हां, महिलाओं, शारीरिक गतिविधि मदद कर सकती है। वैसे भी करें, भले ही आप न चाहें। नियमित व्यायाम आपके कॉन्फिडेंस को ऊपर उठाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है क्योंकि यह फील-गुड एंडोर्फिन जारी करता है और मांसपेशियों के तनाव को कम करता है। जबकि पीरियड दर्द का अनुभव करते समय व्यायाम आपके दिमाग में आखिरी चीज हो सकती है, यह वास्तव में बेचैनी को कम करने के सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है| व्यायाम करने से तनाव कम करने में भी मदद मिलती है। त्वरित दर्द से राहत के लिए योग आसन एक और विकल्प है।

पीरियड में दर्द हो तो पोषण का रखे ख्याल

स्वस्थ जीवनशैली और नियमित व्यायाम के अलावा, आपका आहार भी मासिक धर्म के दर्द को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप मासिक धर्म से पहले और उसके दौरान क्या खाते हैं, यह आपके मासिक धर्म चक्र पर बहुत प्रभाव डाल सकता है।” पालक, बीन्स, फलियां, साबुत अनाज, नट और बीज, फूलगोभी, एवोकैडो, और संतरे सभी विटामिन और खनिजों जैसे मैग्नीशियम और विटामिन बी 1 के अच्छे स्रोत हैं जो मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पीरियड में दर्द हो तो तनाव कीजिये कम

तनाव, चिंता और अवसाद जैसे मासिक धर्म के लक्षण शरीर पर इन स्थितियों के मानसिक और शारीरिक प्रभावों से भी बदतर हो सकते हैं। पीरियड्स का दर्द अक्सर तनाव से बढ़ जाता है, इसलिए उस तनाव को दूर करने से आपके दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। तनाव कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन योग, ध्यान और चिकित्सक से बात करने जैसे अभ्यास मदद कर सकते हैं। रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर और फील-गुड हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर करके, ये गतिविधियाँ ऐंठन को कम करने में मदद कर सकती हैं।

See also  लड़कियों में पीरियड में ब्लड क्लॉट (खून के थक्के) आने के कारण और इलाज

स्वस्थ आहार और तरल पदार्थ का सेवन

स्वस्थ आहार बनाए रखने और खूब पानी पीने से आपकी अवधि के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियां और फल जैसे केला, अनानास और कीवी फायदेमंद हो सकते हैं। अपने दैनिक आहार में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

यह सिर्फ भोजन के बारे में नहीं है; हाइड्रेटेड रहना भी महत्वपूर्ण है। डॉ. औजला अदरक की चाय, रास्पबेरी की चाय, या गर्म अजवाइन के पानी की पीने की भी सलाह देते हैं। एक स्वस्थ आहार में नट्स और खजूर भी शामिल होने चाहिए।

पीरियड के दर्द में दर्द निवारक लेना चाहिए या नहीं

जो महिलाएं अपने दैनिक जीवन में आने वाली गंभीर पीरियड की ऐंठन से पीड़ित हैं, उन्हें विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार दर्द की दवा लेने से फायदा हो सकता है। उनके लिए असहनीय दर्द से निपटने का एकमात्र तरीका दवा लेना है। लंबे समय तक दर्द निवारक का उपयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए अपने शरीर के लिए सही दवा खोजने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

सेहत और न्यूज़ की सही जानकारी के लिए आज ही हमारी नयी website देखिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here