Ghar me shukranu ki janch kaise kare – वीर्य में कितने शुक्राणु हैं कैसे पता करें

0
25

Ghar par virya shukranu ki jaanch kaise kare?

पुरुष बांझपन के अधिकांश मामलों में शुक्राणु के उत्पादन के साथ उत्पन्न होने वाली समस्याओं का पता लगाया जा सकता है। अधिक वजन होना, अत्यधिक मात्रा में तनाव में रहना, या सामान्य रूप से एक ख़राब जीवनशैली का नेतृत्व करना सभी इस मुद्दे के प्रमुख इस समस्या के लिए जिम्मेदार होते हैं।

loading...

ghar par shukranu ki sankhya kaise pata kare

शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, स्वस्थ पुरुषों की तुलना में मोटे पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या कम होने का जोखिम अधिक होता है।

loading...

धूम्रपान और तनाव जैसे अन्य कारकों के कारण भी बांझपन हो सकता है। यह लेख उन पुरुषों की सहायता करने के इरादे से लिखा गया है जो एक मूत्र रोग विशेषज्ञ की सहायता के बिना घर पर शुक्राणुओं की संख्या का परीक्षण करके परिवार शुरू करने पर विचार कर रहे हैं।

घर पर वीर्य में शुक्राणु की संख्या का कैसे पता करें?

बाजार में कई तरह के उत्पाद हैं जो आपको अपने घर के आराम में शुक्राणुओं की संख्या का टेस्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपकरण का उपयोग करने के लिए, एक आदमी को पहले अपने शुक्राणु का एक नमूना एकत्र करना होगा और फिर उसे दिए गए कप में रखना होगा। इसे एक ड्रॉपर के माध्यम से किट में डालना होता है ऐसी किट आप ऑनलाइन आर्डर करके मंगवा सकते हैं| ऐसी किट को आमतौर पर fertily टेस्ट किट कहा जाता है|

आप समय के साथ अपने प्रजनन आँकड़ों पर नज़र रखने में सहायता के लिए उपलब्ध कई ऐप में से एक का भी उपयोग कर सकते हैं। आपके शुक्राणुओं की संख्या और प्रजनन क्षमता का निर्धारण करते समय, आप अपने जीवन के तरीके में जो बदलाव करते हैं, उन्हें भी ध्यान में रखा जाता है। हालाँकि, केवल ऐप का उपयोग करना ही पूरी तरह से आपके लिए पर्याप्त नहीं है।

See also  व्यास, बैद्यनाथ वीर्य शोधन वटी क्या है - फायदे नुकसान, लेने या इस्तेमाल कैसे करें?

आप स्पर्मचेक male fertility kit नामक उपकरण का उपयोग करके अपने अंदर  मौजूद शुक्राणुओं की संख्या निर्धारित कर सकते हैं। इसका उपयोग करना अपेक्षाकृत सरल है, और परिणाम तीस मिनट की अवधि में प्राप्त किए जा सकते हैं। आपको अपना नमूना परीक्षण उपकरण में स्थानांतरित करने के लिए एक ड्रॉपर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, जिसमें एक ऐसा डिज़ाइन है जो महिलाओं के लिए गर्भावस्था परीक्षण के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यदि परिणाम नकारात्मक है, तो यह एक रेखा दिखाएगा, यदि आपके शुक्राणुओं की संख्या 20 मिलियन से अधिक है, और यदि यह 20 मिलियन से कम है, तो एक नकारात्मक संकेत है। यदि परिणाम नकारात्मक है, तो एक रेखा भी दिखाई देगी। यह दृष्टिकोण पहले चर्चा की गई तुलना में सरल और अधिक भरोसेमंद दोनों है। दूसरी ओर, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको परीक्षण के परिणामों में अपना विश्वास रखना चाहिए या नहीं, तो आप हमेशा अपने चिकित्सक से मिल सकते हैं और दूसरी राय प्राप्त कर सकते हैं।

मैं जानना चाहता हूं कि मैं कैसे सुनिश्चित कर सकता हूं कि मेरे शुक्राणु अच्छी स्थिति में हैं या नहीं?
आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक परीक्षणों में से एक के रूप में वीर्य विश्लेषण का आदेश दे सकता है। वीर्य के नमूने पर शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता विश्लेषण किया जाता है। परिणाम प्राप्त करने के लिए सामान्य बदलाव का समय एक सप्ताह है। यदि परीक्षण के परिणाम असामान्य हैं, तो विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए परीक्षण के एक और बार किया जाता है|
दिन में शुक्राणुओं की संख्या कब चरम पर होती है?

See also  वीर्य में शुक्राणु कितने दिन में दोबारा बन जाते हैं?

सुबह 5 से 7.30 के बीच , शुक्राणुओं की सघनता, कुल शुक्राणुओं की संख्या, और सामान्य आकार के शुक्राणुओं के प्रतिशत सबसे ज्यादा होते हैं|

क्या शुक्राणुओं की संख्या कम होने का कोई घरेलू परीक्षण है?

कम शुक्राणुओं की संख्या के संभावित संकेतों में शामिल हैं: यौन क्रिया के विकार, जैसे कम सेक्स ड्राइव या इरेक्शन बनाए रखने में परेशानी (स्तंभन दोष) दर्द, सूजन, या गांठ सहित वृषण संबंधी परेशानी चेहरे या शरीर पर बालों का झड़ना आदि लक्षण आमतौर पर दिखाई देते हैं| जिससे आप जान सकते हैं की आपके अन्दर शुक्राणु की कमी है|

क्या देर तक सोने से शुक्राणुओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है? 

यदि पुरुष पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो शुक्राणुओं की गुणवत्ता गिर सकती है | एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि जब लोग अतिरिक्त घंटे सोते हैं तो शुक्राणुओं की संख्या और जीवित रहने की दर कम हो जाती है। इससे पता चलता है कि किसी भी तरह की अत्यधिक नींद खराब हो सकती है।

सेहत और न्यूज़ की सही जानकारी के लिए आज ही हमारी नयी website देखिये

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here